शादी करने पर अब मिलेंगे सरकार की तरफ से 2 लाख रुपए, बस ये है शर्त

वैसे तो सरकार कुछ न कुछ योजना निकालती ही रहती है पर इस बार सरकार ने एक नयी योजना और अनोखी योजना की शुरुआत की है। इस इस योजना के तहत प्रदेश सरकार विधवा महिला से शादी करने वाले व्यक्ति को दो लाख रुपए देगी। इस योजना के माध्यम से सरकार विधवा महिलाओं के पुनर्विवाह को प्रमोट करने के लिए कर रही है।

हालांकि सरकार ने विधवा महिला से विवाह की स्थिति में मिलने वाली रकम को लेकर एक शर्त भी रखी है. इसके अनुसार दो लाख रुपए उसी व्यक्ति को दिए जाएंगे जो 45 साल से कम उम्र की विधवा महिला से विवाह करेगा.

सरकार के अनुसार विधवा महिलाओं के लिए शुरू की गई यह योजना देश में संभवत पहली योजना है. अनुमान है कि सरकार की इस योजना से प्रत्येक वर्ष करीब 1000 विधवा महिला फिर से नई जिंदगी की शुरुआत कर सकती है. हालांकि अभी तक आधिकारिक जानकारी प्राप्त नहीं है कि योजना के के तहत कितनी विधवा महिलाओं को ये लाभ मिलने वाला है. विधवा महिलाओं को पहली बार पुनर्विवाह करने की कानूनी मान्यता साल 1856 में प्राप्त हुई थी.

मध्य प्रदेश सरकार योजना पर हर प्रत्येक वर्ष बीस करोड़ रुपए खर्च करेगी. योजना के अनुसार कोई भी शख्स 18 से 45 वर्ष तक किसी विधवा से विवाह करता है तो सरकार उसे दो लाख रुपए प्रदान करेगी. प्रस्ताव जल्द ही वित्त विभाग को भेज दिया जाएगा. हालांकि इससे पहले इसे कैबिनेट में पेश किया जाएगा. अधिकारियों की माने तो योजना आगामी तीन महीने में इसे लागू किया जाएगा.

अधिकारीयो का कहना है कि हम सुनिश्चित हैं कि इस योजना का कोई भी गलत इस्तेमाल नहीं करेगा. क्योंकि हमने इसके लिए कुछ और भी नियम बनाये हैं. जो व्यक्ति विधवा महिला से विवाह करेगा उसका पहला विवाह होना चाहिए. दोनों को डिस्ट्रिक्ट कलेक्ट्रेट ऑफिस जाकर विवाह का पंजीकरण कराना आवश्यक होगा. ग्राम पंचायत द्वारा एक प्रूफ भी आवश्यक

You may also like...

error: Content is protected !!