इस चेक को zoom करके देखने पर सच में हिल जाएगा आपका दिमाग

यूँ तो आप अपने जीवन में कई बार बैंक गए होंगे. इसके इलावा कुछ लोग तो ऐसे है, जिन्हे हर रोज बैंक के चक्कर लगाने पड़ते होंगे. ऐसे में आपने बैंक के अंदर और बैंक के बाहर कई चेक साइन होते हुए देखे होंगे और आपको ये भी मालूम होगा कि चेक वास्तव में दिखते कैसे है ? वैसे आप सोच रहे होंगे कि ये तो सब को मालूम होगा कि चेक कैसे दिखते है, तो इसमें पूछने वाली कौन सी बात है. दरअसल हम आपसे ये सवाल इसलिए पूछ रहे है, क्यूकि आज हम आपको कुछ ऐसे चेक दिखाने वाले है, जो यक़ीनन आपने आज से पहले कभी नहीं देखे होंगे.

जी हां यकीन मानिये इन चेक्स को देख कर आपको हंसी भी आएगी और काफी हैरानी भी होगी. अब भाई क्या करे चेक साइन करने वाले ने चेक में लिखा ही कुछ ऐसा है कि किसी की भी हंसी छूट जाएगी. वैसे अगर आपको समझ न आये कि चेक में क्या लिखा है, तो आप इसे ज़ूम करके भी देख सकते है. तो चलिए अब आपको भी ये दिलचस्प चेक दिखा ही देते है.

१. सबसे पहले जरा इस चेक को गौर से देखिये. जिसमे वाइट ड्रा पर्ची में खाते की पासबुक में जमा राशि देख कर उसे लिखने की बजाय यही लिख दिया कि सारे पैसे निकालने है. अब आप ही बताईये भला ऐसा भी कोई करता है क्या.

2. अब जरा दूसरे चेक को भी देख लीजिये, जिसका हाल भी कुछ ऐसा ही है. जी हां इसमें भी एकदम वैसा ही लिखा है कि सब पैसे निकालने है. इस चेक को देख कर ऐसा लग रहा है, कि इस चेक को लिखने वाला शख्स काफी जल्दबाजी में था. इसलिए दोनों जगह यही चिपका दिया कि सब पैसे निकालने है.

३. अब जरा तीसरा चेक भी देख लीजिये. जिसमे एक माता पिता अपने पुत्र के खाते से पैसे निकालने के लिए आये है. जी हां हालांकि उन्होंने चेक में अपने बेटे के घर का नाम ही लिख दिया और ये नाम भी बड़े मजाकिया अंदाज में लिखा गया है. जिसे देख कर किसी को भी हंसी आ जाएगी. अब क्या करे बेचारे माता पिता इतने भोले है कि उन्होंने चेक में अपने मुन्ना का ही नाम लिख दिया.

४. वैसे इस चौथे चेक को देख कर तो ऐसा लग रहा है, जैसे इस चेक को किसी ने फोटोशॉप करवाया है. हालांकि ऐसा बिलकुल नहीं है. जी हां दरअसल इस चेक में किसी ने ग्रुप एडमिन के नाम से देश के पूर्व पीएम के हस्ताक्षर के साथ ये चेक इशू करवाया है. यक़ीनन इस चेक को देख कर कोई भी हैरान हो जाएगा.

५. अब जरा पांचवा चेक भी देख लीजिये, जिसमे इस शख्स ने किसान को मात्र दो रूपये देने के लिए कहा है या यूँ कहे कि लिखा है. जी हां यक़ीनन ये चेक तहसीलदार साहब द्वारा ही बनाया गया है, लेकिन ऐसा लगता है कि तहसीलदार साहब किसानो को लेकर बड़ी कंजूसी दिखा रहे है, तभी तो उन्होंने जल्दबाजी में केवल दो रूपये ही लिखा है.

वैसे इन चेक्स को देख कर आप समझ ही गए होंगे कि हम आपको ये चेक क्यों दिखाना चाहते थे. हालांकि इनमे जो लिखा है कि वो वास्तव में काफी मजेदार है, लेकिन ये आपके लिए एक सबक भी है, कि बैंक जाकर आप ऐसी गलती बिलकुल मत कीजियेगा. वरना आप भी इसी तरह मजाक के पात्र बन जायेंगे.

You may also like...

error: Content is protected !!